CBSE Class 12 Exams: 2 अप्रैल को JEE Main और 5 अप्रैल को बायोलॉजी का एग्जाम, टेंशन में छात्र

सीबीएसई द्वारा जारी 12वीं कक्षा की डेटशीट से इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम जेईई मेन्स 2017 की तैयारी कर रहे कुछ छात्र व उनके माता-पिता टेंशन में आ गए हैं. दरअसल जेईई मेन्स परीक्षा 02 अप्रैल, 2017 को आयोजित होगी और इसके बाद महज तीन दिन बाद कक्षा 12वीं का बायोलॉजी का एग्जाम है. छात्रों का कहना है कि दोनों परीक्षाओं की तारीख में कम दिन का गैप होने के चलते उन्हें तैयारी में दिक्कत होगी.

गौरतलब है कि कक्षा 12वीं की परीक्षा 9 मार्च से शुरू होंगी और 29 अप्रैल, 2017 तक चलेंगी.

हालांकि सीबीएसई का कहना है कि उसने डेटशीट तय करते वक्त जेईई व नीट जैसे विभिन्न अहम एंट्रेंस एग्जाम्स को भी ध्यान में रखा है.
हालांकि मेडिकल कॉलेजों में दाखिला दिलाने वाली प्रवेश परीक्षा नीट के एडमिट कार्ड अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी होंगे और परीक्षा 7 मई को आयोजित होगी. लेकिन JEE Main 2017 के केस में ऐसा नहीं है. यह परीक्षा 12वीं की परीक्षा के बीच में ही 2 अप्रैल को आयोजित होगी. अब कुछ स्टूडेंट्स का चिंता है कि कुछ प्रवेश परीक्षाओं में क्वालिफाइंग एग्जाम्स के कुछ विशेष सब्जेक्ट्स के स्कोर्स को परसेंटाइल काउंट करते समय लिया जाता है. मसलन नोटफिकेशन के मुताबिक JEE (Main) के पेपर नं 1 (B.E./B. Tech.) के लिए क्वालिफाइंग एग्जामिनेशन के पांच सब्जेक्ट्स को परसेंटाइल की गणना में लिया जाएगा. ये हैं – लेंग्वेज, फिजिक्स, मैथ्स, इनमें से कोई एक (केमिस्ट्री, बायोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी, टेक्निकल वोकेश्नल सब्जेक्ट) और अन्य कोई विषय. अगर कोई उम्मीदवार क्वालिफाइंग परीक्षा में छह सब्जेक्ट्स के पेपर देता है तो अच्छे अंक वाले पेपर (पांचवां या छठा) को ही माना जाएगा।

इस बार 10677 स्कूलों से 1098420 छात्र कक्षा सीबीएसई 12वीं की परीक्षा देंगे.

Comments

comments

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *